नंदा महोत्सव के लिए करें नैनीताल प्लान….इन तारीखों के अनुसार लें छुट्टी दिखेगी पहाड़ की संस्कृति…….ऐसा होगा नंदा महोत्सव का स्वरूप..

0
144

नैनीताल – 1 सितंबर से आयोजित होने वाले नन्दा महोत्सव की तैयारियां शुरू हो गयी हैं। इस बार पहली बार होगा कि 7 दिनों तक देवी के साथ नैनीझील की पूजा होगी। 1 सितंबर को महोत्सव की शुरुआत होगी ज्योलिकोट के भल्यूटी गावँ से कदली का पेड़ लाया जाएगा। जिसके बाद मूर्ति निर्माण के साथ 4 सितंबर को मूर्ति को प्राण प्रतिष्ठा के बाद श्रद्धालुओं के लिए रख दिया जाएगा। 3 दिनों तक पूजा अर्चना के बाद 7 सितंबर को डोले का विसर्जन किया जाएगा। हालांकि इस बार नयना मंदिर में महोत्सव के दौरान भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा साथ ही दीपदान नैनीझील में होगा। इस आयोजन का उद्घाटन नैनीताल सांसद अजय भट्ट करेंगे। राम सेवक सभा मे पत्रकार वार्ता में राम सेवक सभा के सचिव जगदीश बावड़ी ने कहा कि पूरे मेले ले दौरान सांस्कृतिक झलक दिखेगी किया नृत्य के साथ कुमाऊनी गीत संगीत का भी तड़का लगेगा। जगदीश बवाड़ी ने कहा कि मेले को भव्य होगा जिसकी झलक उद्धाटन से लेकर समापन तक दिखेगी।

*ये है कार्यक्रम*

* 1 सितंबर को नंदा देवी महोत्सव का उद्घाटन
* 2 सितंबर को कदली वृक्ष का नगर भ्रमण, पूजन और पहाड़ की संस्कृति की दिखेगी मालरोड पर झलक..
* 3 सितंबर मूर्ति निर्माण
*4 सितंबर को ब्रह्म मुहूर्त में प्राण प्रतिष्ठा के बाद नंदा सुनंदा के करेंगे श्रद्धालु दर्शन।
* 5 देवी पूजन,दुर्गा पाठ हवन कन्या पूजन, पंच आरती प्रसाद वितरण,देवी पूजन देवी भोग..
* 6 सितंबर देवी पूजन,नंदा चालीसा, पंच आरती प्रसाद वितरण,दीपदान,देवी पूजन देवी भोग..
* 7 देवी पूजन ,,नंदा सुनंदा का नगर भ्रमण,मूर्ति विसर्जन..

हालांकि नैनीताल में इस बार 2 साल बाद आयोजन हो रहा है जिसमें धार्मिक पक्ष राम सेवक सभा को आयोजित करना है वहीं मेले वाले पक्ष को हाई कोर्ट के आदेश के अनुसार पालिका या जिला प्रशासन को करना है। इसके लिए पालिका ने टेंडर किया है और दुकान निर्माण का काम शुरू किया है हालांकि इस पर पालिका सभासदों ने इस टेंडर पर भी सवाल उठाए हैं। मेला सुरक्षित और बढ़िया निकले इसके लिए भी सीसीटीवी कैमरों के साथ पुलिस बल को तैनात किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here