खेती नहीं ऊर्जा भी पैदा कर रहा है किसान…बिजली उत्पादन से हो रही है आय और विपक्ष पर वार……बिजली विभाग के कार्यक्रम में लाखों करोड़ की योजनाओं का किया शिलान्यास नैनीताल के 22 हजार लाभार्थी सम्मानित…

47

नैनीताल – देश का किसान अन्नदाता के साथ उर्जा दाता के तौर पर भी अपनी पहचान बना रहा है और दोहरा लाभ कमा रहा है । प्रधानमंत्री मोदी ने बिजली विभाग के वर्चुवल कार्यक्रम के दौरान ये बात कही है। इस दौरान कई योजनाओं का शिलान्यास करते हुए देश में बिजली घर घर तक पहुंचाने की बात कही है। नैनीताल शैले हाल में आयोजित कार्यक्रम में बिजली विभाग भी इस कार्यक्रम में जुटा और बताया कि नैनीताल जिले में हर गांव हर घर तक बिजली पहुंचाई गई है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नेशनल रूफटॉप सोलर पोर्टल एवं 5 हजार करोड रुपए की एनटीपीसी की स्वच्छ ऊर्जा परियोजना एवं 3 लाख करोड रुपए से अधिक की बिजली वितरण के आधुनिकरण से जुड़ी पुनरुत्थान आधारित वितरण क्षेत्र योजना RDSS योजना का शुभारंभ किया..वर्चुवल कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने सोलर पोर्टल को भी लांच किया और कहा कि देश में आज घर घर बिजली जा रही है प्रधानमंत्री ने देश के कई लाभार्थियों से सीधे तौर पर संवाद किया और कहा कि एक दौर वो भी था जब घंटो तक लाइट नहीं आती थी और गांव में लाइट पहुंचाने का सपना ही बना रहता था लेकिन आज सरकार की इच्छा शक्ति से गांव गाव रोशन हुआ है और सभी जगहों पर बिजली पहुंचाई जा रही है। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने विपक्ष पर सवाल उठाते हुए कहा कि जिनकी सरकारों में कई घंटों तक जहां लाइट ही नहीं आती थी आज वो सवाल उठा रहे हैं।

नैनीताल में लाभार्थियों को किया गया सम्मानित…

नैनीताल में बिजली विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम का जिला पंचायत अध्यक्ष डीएम नैनीताल विधायक नैनीताल समेत अन्य ने सुभारंभ किया इस दौरान रंगारंग कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये गये। इस दौरान प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया साथ ही ऊर्जा संरक्षण एवं संवर्धन शीर्षक पर निबन्ध प्रतियोगिता में प्रथम तीन स्थानों पर रहे विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। दौरान जिले के विभिन्न क्षेत्रों के लाभार्थियों को आये हुए अथितियों ने सम्मानित किया। कार्यक्रम में मुख्य अभियंता ने बताया कि अब तक जिले में 22 हजार 318 लाभार्थियों को सम्मानित किया और उनको सौभाग्य और दीन दयाल विद्युत योजना से जोड़ा गया। मुख्य अभियंता अतुल गर्ब्याल ने कहा कि जिले में हर गांव घर को रोशन कर दिया गया है जिसमें बीपीएल परिवारों के साथ एपीएल परिवारों को भी बिजली दी गई है जिसमें बीपीएल परिवारों को 1 रुपये 80 पैंसे प्रति युनिट बिजली दी जा रही है तो एपीएल को 100 युनिट तक 2 रुपये 80 पैंसा युनिट बिजली दी जा रही है 100 के बाद 3 रुपये 60 पैंसे युनिट बिजली दी जा रही है। वहीं जनरल को 4 रुपये प्रति युनिट बिजली देने के साथ फिक्स चार्ज भी लगाया जाता है। नैनीताल में आयोजित कार्यक्रम में माननीय सरिता विधायक नैनीताल, जोगेन्दर रौतेला मेयर नगर निगम हल्द्वानी जिलाधिकारी महोदय नैनीताल , जिला पंचायत अध्यक्ष बेला तोलिया जी, पद्मश्री अनूप शाह जी एवं यूपीसीएल के अतुल सिंह गर्ब्याल मुख्य अभियंता कुमाऊं परिक्षेत्र हल्द्वानी ,नवीन मिश्रा अधीक्षण अभियंता ,अधीक्षण अभियंता डीके जोशी ,अधीक्षण अभियंता शेखर त्रिपाठी,अधिशासी अभियंता डीएस बिष्ट, अधिशासी अभियंता नितिन सिंह गर्खाल, अधिशासी अभियंता डी डी पांगती, अधिशासी अभियंता बी एम भट्ट , प्रियांक पाण्डे समेत अन्य मौजूद रहे?।