नैनीताल के ताबड़तोड़ छापेमारी….व्यापारियों के दुकान प्रतिष्ठानों में छापेमारी….व्यापार मंडल ने उठाये ये सवाल……कहा विरोध में नहीं लेकिन कोई तो हो सिस्टम

366

नैनीताल – नैनीताल में आज ताबड़तोड़ छापेमारी की गई है। सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर की गई छापेमारी में कई दुकानदारों के चालान कटे गए और कई दुकानदारों को हिदायत दी गयी है। नैनीताल के तल्लीताल मल्लीताल में नगर पालिका के साथ पुलिस विभाग ने दुकानों रेटोरेंट में ताबड़तोड़ छापेमारी की गई जिसमें कई स्थानों पर सिंगल यूज प्लास्टिक उपयोग में मिला। जिन दुकानों में प्लास्टिक मिला उन दुकानदारों के चालान किये गए और हिदायत दी गयी कि वो अपनी दुकानों में सिंगल यूज प्लास्टिक नहीं रखेंगे।

इसके साथ प्लास्टिक से संबंधित अन्य प्रोडक्ट है उनकी जानकारी नहीं है इस दौरान सभी दुकानों को कहा गया कि उनको बताया जाएगा कि क्या वो बेच सकते हैं और क्या नहीं इसके लिए बाकायदा एक जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। हालांकि इस दौरान तल्लीताल व्यापार मंडल अध्यक्ष मारुति साह समेत सचिव अमनदीप सिंह आनंद मौजूद रहे व्यापार मंडल सचिव अमनदीप सिंह शनि ने व्यापारियों के हित में आवाज बुलंद की और कहा कि व्यापारियों का उत्पीड़न बर्दास्त नहीं किया जाएगा, महासचिव अमनदीप ने कहा कि वो भी प्लास्टिक बैन का समर्थन करते हैं लेकिन एक सिस्टम प्रशासन को बनाना होगा और सीधे बाजारों में छापेमारी के बजाय उनको जानकारी दें कि क्या बैन है क्या नहीं और सीधे कार्रवाई गलत है।
इसके साथ ही खैरना पुलिस ने भी दुकान होटलों और रेस्टोरेंट में ताबड़तोड़ छापेमारी सिंगल यूज प्लास्टिक पर की है। खैरना गरमपानी में इस छापेमारी के दौरान 4 दुकानदारों का सिंगल यूज प्लास्टिक में चालान किया गया और हिदायत दी गयी कि सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल ना करें। इसके साथ ही नैनीताल डीएम ने शैले हाल के आयोजित कार्यक्रम में लोगों से सिंगल यूज प्लास्टिक बैन करने की अपील की है। डीएम ने कहा कि प्लास्टिक यूज में ना लाएं जो प्रकृति और पर्यावरण के लिए नुकसान दायक हो। आपको बतादें की नैनीताल हाई कोर्ट के आदेश नैनीताल जिला प्रशासन ने अभियान के तौर पर सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन करने का निर्णय लिया है जिसके लिए टीमें बनाकर छापेमारी और कार्रवाई तेज की है।